Homeअमेरिका

शंख से होगा कष्ट निवारण और धन प्राप्ति जाने कैसे ? जानिए डॉ संजय आर शास्त्री

NBM HINDI NEWS -: शंख से होगा कष्ट निवारण और धन प्राप्ति जाने कैसे ? जानिए डॉ संजय आर शास्त्री हिंदू धर्म में सभी 12 महीनों का अलग-अलग महत्व है

इस कोने में लगाएं घोड़े की नाल, गरीबी का नहीं देखना पड़ेगा मुंह-आइए जानते हैं डॉ संजय आर शास्त्री
अमेरिका में भारतीय संस्कृति का प्रचार कर रहे हैं प्रसिद्ध ज्योतिष डॉ संजय आर शास्त्री
जन्माष्टमी की तारीख पर बड़ा कन्फ्यूजन, व्रत 6 सितंबर को रखें या 7 को ? आइए जानते हैं डॉक्टर संजय आर शास्त्री जी

NBM HINDI NEWS -: शंख से होगा कष्ट निवारण और धन प्राप्ति जाने कैसे ? जानिए डॉ संजय आर शास्त्री

हिंदू धर्म में सभी 12 महीनों का अलग-अलग महत्व है. हर माह किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है. जैसे कार्तिक माह में मां तुलसी के पौधे की पूजा का विशेष महत्व है, सावन में भगवान शिव की पूजा की जाती है. उसी प्रकार मार्गशीर्ष माह श्री कृष्ण को प्रिय है. कहते हैं कि संबंधित महीनों में उन्हीं भगवान की पूजा-अराधना करने से वे जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं. 20 नवंबर 2021 मार्गशीर्ष माह की शुरुआत हो चुकी है. इसे अगहन का महीना भी कहा जाता है.

मार्गशीर्ष का महीना भगवान कृष्ण का प्रिय महीना होता है. इसमें शंख पूजा का भी विशेष महत्व है. कहते हैं कि इस महीने में अगर शंख पूजा की जाए, तो मां लक्ष्मी का भी आशीर्वाद प्राप्त किया जा सकता है. आइए जानते हैं मार्गशीर्ष माह में शंख के उपायों को अपनाकर भी धन-प्राप्ति की जा सकती है.

सामान्‍य शंख की ही कर लें पूजा

मान्यता है कि मार्गशीर्ष माह में सामान्य शंख को ही पांचजन्य शंख मानकर पूजा करने से भगवान श्री कृष्ण का आशीर्वाद प्राप्त होता है. पांचजन्य शंख भगवान श्री कृष्ण का शंख है. महीना भर अगर शंख की पूजा की जाए, तो भगवान प्रसन्न होकर भक्तों की इच्छा पूरी करते हैं. मान्यता है कि समुद्र मंथन के दौरान मां लक्ष्मी के साथ शंख भी प्रकट हुआ था. धार्मिक ग्रंथों के अनुसार मां लक्ष्मी सुमद्र की पुत्री हैं और शंख को मां लक्ष्मी का भाई माना जाता है. इसलिए कहते हैं कि शंख की पूजा करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. इसी कारण लक्ष्मी पूजा में शंख बजाना बहुत शुभ माना जाता है. आरती के बाद भक्तों पर शंख से जल छिड़का जाता है.

धन-प्राप्ति के लिए शंख के ये उपाय

– मार्गशीर्ष का महीना खत्‍म होने में अभी 25 दिन हैं. इनमें से किसी भी दिन ये उपाय करने से आप के घर पैसों की बरसात होने लगेगी.

– कहते हैं कि दक्षिणावर्ती शंख में दूध भर लें और उससे भगवान विष्णु का अभिषेक करने से धन लाभ होता है.

– इस माह में मोती शंख में साबूत चावल भरकर पौटली बना लें और तिजोरी में रख लें. कुछ ही दिन में पैसा बरसने लगेगा.

– कहते हैं कि मार्गशीर्ष माह में विष्णु मंदिर में शंख का दान करने से भी पैसों की समस्या दूर होती है.

– मां लक्ष्‍मी की कृपा पाने के लिए मार्गशीर्ष माह में दक्षिणावर्ती शंख में गंगाजल और केसल मिलाकर उनका अभिषेक करें. मां का आशीर्वाद प्राप्त होगा.

– कहते हैं कि अगहन का महीना शंख की विधि-विधान से स्‍थापना करने के लिए सबसे ज्‍यादा शुभ माना जाता है. घर में दक्षिणावर्ती शंख स्‍थापित करने से सुख-समृद्धि की कमी नहीं होती.

– अगर धन के मामलों में शुक्र दोष सामने आ रहा है, तो एक सफेद कपड़े में सफेद शंख, चावल और बताशे लपेट कर नदी में प्रवाहित कर दें. ऐसा करने के बाद आपके दिन बदलते देर नहीं लगेगी.

COMMENTS