Homeअमेरिका

नवरात्रि पर बन रहा है विशेष योग, राशियों पर हो सकते हैं ये शुभ प्रभाव-आइए जानते हैं डॉ संजय आर शास्त्री जी

चैत्र नवरात्रि का आरंभ इस साल 22 मार्च को हो रहा है और इस साल यह बहुत शुभ मुहूर्त में पड़ेगी। आइए जानें इस नवरात्रि का सभी राशियों पर क्या प्रभाव प

जगन्नाथ पुरी में क्यों खाए जाते हैं एकादशी पर चावल, जानें कारण-आइए जानते हैं डॉ संजय आर शास्त्री जी
घर में क्लेश को जन्म देता है इस दिशा में स्नान गृह, तुरंत करें ये वास्तु उपाय-आइए जानते हैं डॉ संजय आर शास्त्री
2 राशियों पर एक साथ लग रहे हैं राज और महाभाग्य योग, कहीं आप भी तो नहीं हैं उनमें से एक-आइए जानते हैं डॉ संजय आर शास्त्री जी

चैत्र नवरात्रि का आरंभ इस साल 22 मार्च को हो रहा है और इस साल यह बहुत शुभ मुहूर्त में पड़ेगी। आइए जानें इस नवरात्रि का सभी राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा। 

हिंदू धर्म में सभी व्रत त्योहारों का विशेष महत्व है। ऐसा माना जाता है कि सभी पर्व एक-दूसरे से अलग होते हैं और उनका विशेष महत्व होता है। इन्हीं में से एक है नवरात्रि का त्यौहार। यह मुख्य रूप से माता दुर्गा की आराधना का पर्व है। वैसे तो साल में चार नवरात्रि तिथियां होती हैं जिनमें से चैत्र और शारदीय नवरात्रि को प्रमुख माना जाता है।

इसके अलावा दो गुप्त नवरात्रि तिथियां होती हैं। यदि हम चैत्र नवरात्रि की बात करें तो इसका अलग महत्व है। यह नवरात्रि तिथि चैत्र महीने में होती है और इसमें शुभ मुहूर्त में घट स्थापना करके पूरे नौ दिनों तक पूजन पूरे विधि-विधान के साथ किया जाता है।

इस साल चैत्र नवरात्रि की शुरुआत 22 मार्च से हो रही है और इसका समापन 30 मार्च को होगा। इस साल चैत्र महीने की नवरात्रि तिथि में कुछ विशेष योग बन रहे हैं और यह पूरे नौ दिनों तक चलेगी। इस विशेष योग का प्रभाव सभी राशियों पर सकारात्मक रूप से पड़ेगा। आइए ज्योतिर्विद डॉ संजय आर शास्त्री जी से जानें राशियों पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में।

मेष राशि

navratri zodiac signs remedies

चैत्र नवरात्रि में शुभ योग मेष राशि के जीवन में धन लाभ दिलाने में मदद करेगा। आपके रुके हुए काम संपन्न हो सकते हैं और सेहत में आने वाली समस्याएं दूर होंगी। इस साल माता दुर्गा का आगमन नौका पर हो रहा है इसलिए आपके बिगड़े काम भी बन सकते हैं।

उपाय – चैत्र नवरात्रि में अखंड ज्योति प्रज्वलित करें और दुर्गा सप्तशती का पाठ करें।

वृषभ राशि

आपकी राशि के लिए माता का आगमन बहुत शुभ है। आपको परीक्षा में सफलता मिलने के साथ नौकरी में प्रमोशन मिल सकता है। किसी भी कार्य को आगे बढ़ाने से पहले माता दुर्गा का ध्यान करें। कार्यों में सफल होंगे।

उपाय – नवरात्रि के नौ दिन दुर्गा चालीसा का पाठ करें।

 

मिथुन राशि

चैत्र नवरात्रि के दौरान अविवाहित लोगों के लिए विवाह के योग बनेंगे और शादीशुदा लोगों के दांपत्य जीवन में प्रेम बना रहेगा। माता का पूजन पति-पत्नी नियमित रूप से करें।

उपाय -यदि आप नौ दिनों तक आरती में लौंग और कपूर जलाकर माता दुर्गा की आरती करेंगे तो अवश्य लाभ होगा।

कर्क राशि

कर्क राशि के लिए चैत्र नवरात्रि का शुभ योग जीवन में बदलाव लाएगा। आपके रुके हुए काम सफलतापूर्वक पूरे होंगे। आने वाला समय आपके अनुकूल होगा और धन के योग बनेंगे।

उपाय – माता दुर्गा के पूजन के साथ हनुमान जी का पूजन करें।

सिंह राशि

आपके लिए चैत्र नवरात्रि का समय बहुत शुभ हो सकता है। अगर आप किसी नौकरी की तलाश में हैं तो जल्दी ही नौकरी के योग बनेंगे। आपके लिए शादी के प्रस्ताव आ सकते हैं।

उपाय – नवरात्रि में घट स्थापना करने के साथ शुद्ध देसी घी की अखंड ज्योति प्रज्वलित करें।

कन्या राशि

virgo zodiac chaitra navratri effects

नवरात्रि के दौरान आपके लिए एक शुभ समाचार मिल सकते हैं। आपके रिश्ते मजबूत होंगे और लंबे समय से चली आ रही बाधाएं दूर होंगी। आपके लिए कुछ पुरानी योजनाएं सफल होंगी।

उपाय – कन्या पूजन में 9 कन्याओं और 1 लंगूर को भोज कराएं और उन्हें उपहार दें।

तुला राशि

चैत्र नवरात्रि के दौरान आपको कोई शुभ समाचार सुनने को मिल सकता है। हो सकता है कि आपको किसी नई नौकरी का ऑफर मिले या फिर एक नए रिश्ते में बंधने का मौका मिले। आपके लिए सकारात्मक परिणाम मिलने के योग हैं।

उपाय – दुर्गा कवच का पाठ पूरे नौ दिनों तक करें।

वृश्चिक राशि

इस राशि के लोगों को चैत्र नवरात्रि के दौरान किसी लंबी बीमारी से छुटकारा पाने के उपाय मिल सकते हैं। आप अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखेंगे और अपनी सोच को सकारात्मक रखते हुए आगे बढ़ेंगे।

उपाय – किसी दुर्गा मंदिर में जाकर माता को लाल चुनरी चढ़ाएं।

मकर राशि

मकर राशि के लोगों के लिए समय अनुकूल है। आपकी सभी समस्याओं का निवारण माता करेंगी और रुके हुए कार्य पूर्ण होंगे। अगर आप विवाह की योजना बना रहे हैं तो सुयोग्य वर मिलने के योग हैं।

उपाय – अष्टमी तिथि के दिन श्रृंगार की सामग्री और मिठाई माता गौरी को चढ़ाएं।

कुंभ राशि

aquarius zodiac chaitra navratri effects

आपके लिए पिछले कुछ समय भले ही परेशानियों से भरा क्यों न रहा हो, लेकिन चैत्र नवरात्रि से समय आपके अनुकूल होने लगेगा। आपकी नौकरी में आने वाली बाधाएं दूर होंगी और आपके विरोधी पक्ष में आएंगे।

उपाय – माता दुर्गा की नियमित पूजा करें और हनुमान जी को चोला चढ़ाएं।

मीन राशि

मीन राशि के लोगों के लिए चैत्र नवरात्रि बहुत शुभ है। आप कोई नया व्यापार शुरू कर सकते हैं या फिर पहले से चले आ रहे व्यवसाय में सफलता के योग बनेंगे।

उपाय -घर से बाहर जाते समय दुर्गा कवच का पाठ करें।

चैत्र नवरात्रि इस साल सभी राशियों के लिए शुभ समय लेकर आ रही है और इसके सकारात्मक प्रभाव सभी को देखने को मिल सकते हैं।

COMMENTS