ज्योतिष के अनुसार ग्रहों का संबंध आपके जीवन से होता है और इनकी गति से ही आपके जीवन में उतार-चढ़ाव आते हैं। ऐसा माना जाता है कि यदि कोई भी ग्रह आपसे नाराज है तो आपके जीवन में बाधाएं आ सकती हैं और आपको असफलता मिल सकती है।

पूरे नौ ग्रहों का स्थान कुंडली में महत्व रखता है और उनसे ही जीवन की गति संचालित होती है। सभी  9 ग्रहों का अपना स्वभाव और गुण होते हैं, जो उन्हीं के अनुसार फल प्रदान करते हैं। सभी ग्रहों की तरह वैदिक ज्योतिष में शुक्र ग्रह को सुख,संपदा और ऐश्वर्य का प्रतीक माना जाता है।

शुक्र ग्रह को वृषभ और तुला राशि का स्वामी माना जाता है। ज्योतिष में मान्यता है कि जिन जातकों की कुंडली में शु्क्र मजबूत भाव में बैठे होते हैं उन्हें सभी तरह की सुख समृद्धि प्राप्त होती है। शु्क्र ग्रह के कुंडली में उच्च स्थिति में होने पर व्यक्ति को किसी भी तरह के कष्ट नहीं झेलने पड़ते हैं।

वहीं ऐसा भी माना जाता है कि अगर आपकी कुंडली में शुक्र की स्थिति कमजोर है तो आपको कई कामों से बचना चाहिए। आइए ज्योतिषाचार्य डॉ संजय आर शास्त्री जी से इसके बारे में विस्तार से जानें।

सफ़ेद चीजें दान में न लें

do not donate these things if venus is weak

अगर आपकी कुंडली में शुक्र की स्थिति कमजोर है तो आपको भूलकर भी किसी से शुक्रवार के दिन सफ़ेद चीजें दान में नहीं लेनी चाहिए। यहां तक कि आप उपहार में भी कोई सफ़ेद चीज लेने से बचें तो आपके लिए बेहतर होगा। हालांकि आप यदि शुक्रवार के दिन सफ़ेद चीजों का दान करेंगी तो आपके लिए बेहतर होगा। आप शुक्रवार के दिन सफ़ेद अनाज जैसे चावल आदि का दान करें।

काले कपड़े न पहनें

यदि आपकी कुंडली में शुक्र कमजोर है तो आपके विवाह में देरी भी हो सकती है। ऐसा भी संभव है कि आपकी शादी में कुछ अड़चनें आएं और बात बनते हुए बिगड़ जाए। कमजोर शुक्र वाले जातकों को खासतौर पर काले कपड़े शुक्रवार के दिन नहीं पहनने चाहिए। शुक्रवार के दिन आप यदि सफ़ेद कपड़े पहनकर किसी भी शुभ काम के लिए जाएंगी तो आपके जीवन में बदलाव संभव हैं।

मांस मदिरा का सेवन न करें

weak venus things to avoid

कमजोर शुक्र वाले यदि मांस मदिरा का सेवन न करें तो बेहतर होगा। खासतौर पर आपको मंगलवार, गुरुवार और शुक्रवार के दिन मांस-मदिरा के सेवन से बचना चाहिए। ऐसा करने से आपके जीवन में और ज्यादा समस्याएं हो सकती हैं।

 

गरीबों को न सताएं

शुक्र की स्थिति कमजोर होने पर आपको भूलकर भी किसी गरीब या किसी निरीह पशु को सताना नहीं चाहिए। इससे आपके कमजोर शुक्र का दुष्प्रभाव भी हो सकता है। अगर आप इस दिन गरीबों को दान देंगी तो आपके जीवन के लिए शुभ होगा।

कमजोर शुक्र के लिए आजमाएं ये उपाय

अगर आपकी कुंडली में शुक्र की स्थिति कमजोर है तो आपको कुछ विशेष उपाय आजमाने की सलाह दी जाती है। आइए जानें उनके बारे में –

  • शुक्रवार के दिन वैभव लक्ष्मी का व्रत करें और कम से कम 11 शुक्रवार तक इस व्रत का पालन करें।
  • आपको नियमित ‘ॐ शुक्राय नमः मंत्र का जाप करना चाहिए, इस मंत्र से आपकी कुंडली में शुक्र की स्थिति मजबूत होती है और आपको कई समस्याओं से मुक्ति मिलती है।
  • शुक्रवार के दिन सफ़ेद चीजों का दान करें। किसी गरीब को भोजन कराएं और गाय को घी और गुड़ लगी हुई रोटी खिलाएं। इस उपाय से जल्द ही शुक्र की स्थिति मजबूत होती है और आपके बिगड़े काम बन जाते हैं।
  • आपके लिए जरूरी है कि आप अपने आस-पास मौजूद हर एक महिला का सम्मान करें और घर में काम करने वाली महिला को शुक्रवार के दिन सफ़ेद चीजों का दान करें। दान में आप सवा किलो चीनी या सवा किलो चावल भी दे सकती हैं।

यदि आपकी कुंडली में शुक्र ग्रह की स्थिति कमजोर है तो यहां बताई गई बातों का ध्यान रखना जरूरी है, जिससे जीवन की समस्याएं दूर हो सकें।