Homeअमेरिका

7 गुरुवार जो करते हैं ऐसी गलती हो जाता है उनका सारा धन नष्ट-आइए जानते हैं डॉ संजय आर शास्त्री

शास्त्रों में गुरुवार के दिन का विशेष महत्व है। ज्योतिष में गुरुवार का दिन भगवान विष्णु और देवताओं के गुरु बृहस्पति देव को समर्पित है। इस दिन कुछ ज्

चैत्र नवरात्रि के अचूक टोटके बदल सकते हैं आपकी किस्मत-आइए जानते हैं डॉ संजय आर शास्त्री जी
कब से शुरू हो रहा है चैत्र माह? जानें महत्व, नियम और उपाय-आइए जानते हैं डॉ संजय आर शास्त्री जी
जानें साल 2023 में कैसा होगा मीन राशि वालों का करियर-आइए जानते हैं डॉ संजय आर शास्त्री


शास्त्रों में गुरुवार के दिन का विशेष महत्व है। ज्योतिष में गुरुवार का दिन भगवान विष्णु और देवताओं के गुरु बृहस्पति देव को समर्पित है। इस दिन कुछ ज्योतिष उपाय करने से भाग्य के दरवाजे खुलते हैं और कुंडली में गुरु ग्रह की स्थिति भी मजबूत होती है। साथ ही अन्य दिनों की तुलना में गुरुवार को धार्मिक और मंगल कार्य करने से ज्यादा लाभ भी मिलता है। गुरुवार की व्रत कथा में कुछ ऐसी बातें बताई गई हैं, जिनको गुरुवार के दिन करने से जीवन में कई तरह की परेशानियां का सामना करना पड़ता है, साथ ही सारा धन भी नष्ट हो जाता है। इसलिए सभी दिनों में गुरुवार का ही ऐसा विशेष दिन है, जहां संभलकर कार्य करने की जरूरत पड़ती है। आइए जानते हैं ऐसे कौन से कार्य हैं, जो सात गुरुवार तक ऐसी गलती करते हैं, उनका सारा धन नष्ट हो जाता है.
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, गुरुवार के दिन गाय के गोबर से घर का आंगन नहीं लीपना चाहिए। ऐसा आप लगातार सात गुरुवार तक करते हैं तो इससे धन का नुकसान होता है और कुंडली में गुरु ग्रह की स्थिति मजबूत हो जाती है। गुरुवार के दिन गाय के गोबर से घर को लीपने से बचना चाहिए। ऐसा आप गुरुवार को छोड़कर अन्य किसी दिन कर सकते हैं।
गुरुवार के दिन तामसिक भोजन और मांस-मदिरा का सेवन करने से बचना चाहिए। इस दिन मन, कर्म और तन से शुद्ध रहना चाहिए और सादे भोजन का ही सेवन करना चाहिए। यह दिन सौभाग्य में वृद्धि करता है इसलिए धार्मिक शास्त्रों में गुरुवार के दिन मांस-मदिरा और तामसिक भोजन करना वर्जित बताया गया है। इससे आर्थिक हानि के योग बनते हैं और कार्यक्षेत्र में भी परेशानियां लगी रहती हैं।

गुरुवार को महिलाएं ना करें यह काम
गुरुवार के दिन महिलाओं को बाल धोने से बचना चाहिए। ज्योतिष शास्त्र में महिलाओं की जन्म कुंडली में बृहस्पति को पति व संतान का कारक ग्रह माना गया है, जिससे इनके जीवन में अशुभ प्रभाव पड़ता है। गुरुवार के दिन महिलाओं के बाल धोने से कुंडली में बृहस्पति की स्थिति भी कमजोर होती है, जिससे बृहस्पति के शुभ प्रभाव में कमी आती है। कुंडली में बृहस्पति की स्थिति मजबूत रहती है, तभी ऐश्वर्य, समृद्धि और प्रतिष्ठा में वृद्धि होती है।
गुरुवार को ना करें इन चीजों का लेन-देन
गुरुवार के दिन धन का निवेश व लेन-देन से दूर रहना चाहिए। गुरुवार के दिन को छोड़कर आप अन्य दिन ये कार्य कर सकते हैं। निवेश और धन का लेन-देन करने से कुंडली में मौजूद बृहस्पति के कारक तत्वों का प्रभाव धीरे-धीरे हल्का होने लगता है, जिसकी वजह से धन संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, अगर आप ऐसा सात गुरुवार तक करते हैं तो सारा धन नष्ट हो जाता है।

गुरुवार के दिन ना दें ये चीजें
गुरुवार के दिन धन के साथ हल्दी-केसर भी किसी को नहीं देना चाहिए। हल्दी-केसर का संबंध सुख, सौभाग्य और धन के कारक ग्रह बृहस्पति और माता लक्ष्मी से माना जाता है। जब आप इन चीजों को गुरुवार के दिन देते हैं तो इसका मतलब है कि अपना सौभाग्य और माता लक्ष्मी को दे रहे हैं। इसलिए गुरुवार के दिन ऐसा नहीं करना चाहिए। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, सात गुरुवार तक ऐसा करने से पूरा धन नष्ट हो जाता है और भाग्य भी साथ नहीं देता।

COMMENTS