हिंदू धर्म में पूर्णिमा तिथि का विशेष महत्व होता है। हर एक पूर्णिमा में अलग तरह से पूजन किया जाता है और सुख शांति के उपाय किए जाते हैं। किसी भी पूर्णिमा तिथि का पूजन आपके जीवन में समृद्धि ला सकता है, लेकिन इनमें से चैत्र महीने की पूर्णिमा तिथि बहुत ख़ास है क्योंकि यह हिन्दू पंचांग का पहला महीना और है और यह पूर्णिमा पहली पूर्णिमा होती है।

ज्योतिष की मानें तो यदि आप इस दिन घर में रखी कुछ विशेष चीजों के उपाय आजमाती हैं तो आपके घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती है और सदैव समृद्धि बनी रहती है। ऐसी ही चीजों में से एक है कपूर।

कपूर का इस्तेमाल कई तरह के पूजा-पाठ में किया जाता है और इसे घर में रखने से नकारात्मक शक्तियां नष्ट हो जाती हैं। इस साल चैत्र की पूर्णिमा तिथि 5 अप्रैल को पड़ेगी और खासतौर पर यदि आप चैत्र पूर्णिमा के दिन कपूर के कुछ आसान उपाय आजमाएंगी तो आपके जीवन में सदैव खुशहाली बनी रहेगी। आइए ज्योतिर्विद डॉ संजय आर शास्त्री जी से जानें चैत्र पूर्णिमा के उपायों के बारे में।

पूजा के स्थान में रखें कपूर

camphor remedy for money

यदि आपकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है और पैसा व्यर्थ में खर्च होता है तो आप चैत्र पूर्णिमा के दिन घर के पूजा स्थान पर माता लक्ष्मी की तस्वीर के पास कपूर की 5 गोलियां रखें।

इन गोलियों को आप अगली पूर्णिमा तिथि तक रखा रहने दें और चैत्र के बाद जो पहली पूर्णिमा आए उसमें 5 लौंग के साथ कपूर को जलाएं और पूरे घर में इसके धुएं को फैलने दें। ये उपाय आपकी आर्थिक स्थिति को ठीक रखने में मदद करेगा।

 

पर्स में रखें कपूर

अगर आपके ऊपर लंबे समय से कर्ज चला आ रहा है और आप इससे मुक्ति के उपाय ढूढ़ रही हैं तो आप चैत्र पूर्णिमा के दिन पूजन करते समय एक कपूर की गोली लक्ष्मी जी की तस्वीर के पास रखें और उनसे अपनी समस्या के निवारण की प्रार्थना करें। पूजा के बाद उस गोली को अपने पर्स में रख लें। जल्द ही आपको कर्ज से मुक्ति मिलेगी और आपकी समस्याएं दूर होंगी।

कपूर से करें चंद्रमा की आरती

camphor astrology remedy

किसी भी पूर्णिमा तिथि के दिन चन्द्रमा अपनी पूर्ण कलाओं से युक्त होता है इसलिए यदि आप चैत्र पूर्णिमा के दिन चंद्रमा की आरती कपूर से करेंगी तो आपके जीवन में सदैव समृद्धि बनी रहेगी। चंद्रमा की आरती के साथ इस दिन विष्णु जी का माता लक्ष्मी के साथ पूजन करना फलदायी होगा।

लौंग कपूर से करें हवन

यदि आप चैत्र पूर्णिमा के दिन सत्यनारायण की कथा का पाठ करती हैं और उसके बाद हवन करती हैं तो विशेष रूप से फलदायी होगा। आप इस दिन कपूर और लौंग से हवन करें। इसमें 5 कपूर की टिकियां और 7 लौंग डालकर हवन करें। इस उपाय से आपके जीवन में कभी भी पैसों की कमी नहीं आएगी।

कपूर से नजर दोष हटाएं

यदि आपके घर में किसी को बार-बार नजर लग जाती है तो आप चैत्र पूर्णिमा के दिन 5 कपूर की टिकियां उस व्यक्ति के ऊपर से 7 बार घुमाएं जिसे नजर लगी हो, फिर इस कपूर को जलाकर इसके धुंए को घर से बाहर निकलने दें। नजर दोष से मुक्ति मिलेगी और सेहत अच्छी रहेगी।

माता दुर्गा का कपूर से पूजन

camphor for durga pujan

चैत्र के महीने में ही चैत्र नवरात्रि होती है, इसलिए यदि आप चैत्र पूर्णिमा के दिन माता दुर्गा का पूजन कपूर से करेंगी तो आपके घर में सदैव समृद्धि बनी रहेगी। इस दिन प्रातः जल्दी उठें और स्नान आदि से मुक्त होकर माता दूरः का विधि-विधान से पूजन करने के बाद कपूर से उनकी आरती करें।

कपूर को प्रज्ज्वलित करने के बाद इसके धुंए को पूरे घर में फैलने दें। इस उपाय से आपके जीवन में समृद्धि आएगी और कभी भी धन की कमी नहीं होगी। यह उपाय आपकी कई समस्याओं का निवारण खोजने में मदद करेगा।